Haryana Bhulekh: जमाबंदी हरियाणा भूलेख, अपना खाता, खसरा खतौनी देखें

राजस्व विभाग ने भू अभिलेख हरियाणा को इंटरनेट पर उपलब्ध कराया है। अब आप अपने खेत, प्लाट या जमीन का भूलेख हरियाणा नकल जमाबंदी ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। अगर आपको पता नहीं है कि अपनी जमीन का भूलेख डिटेल कैसे देखें, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। इस लेख में आपको कदम-दर-कदम बताया जाएगा कि घर बैठे ऑनलाइन जमाबंदी की नकल कैसे निकालें। हरियाणा के कई किसान भाइयों और निवासियों को भूलेख विवरण देखने की जानकारी नहीं होने के कारण वे सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। भूलेख भूमि निकालने की प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक पढ़ें। ताकि आप अपने खेत, प्लाट या जमीन के जमाबंदी की नकल हरियाणा में जब चाहे निकाल सकें। इसलिए, चलो शुरू करते हैं।

Table of Contents

Bhulekh Haryana Portal Overview 2024

राज्य के लाभार्थी जो पूरा विवरण देखना चाहते हैं, वे Official Website पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं। अब हरियाणा के नागरिकों को पटवारी खाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, क्योंकि इस ऑनलाइन सुविधा से भूमि के विवरण की जानकारी मिलेगी। अब हरियाणा राज्य के लोग अपनी जमीन की “खाता खतौनी” (Khata-Khatauni Nakal) और अन्य जानकारी को ऑनलाइन वेबसाइट पर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। Haryana Jamabandi Nakal वेबसाइट से आसानी से अपना खाता देख सकते हैं।

पोर्टल का नामHaryana Jamabandi
कैटगरीपोर्टल के माध्यम से जमीन संबधी दस्तावेज उपलब्ध करवाना।
किस राज्य से संबधित हैState Government of Haryana
आधिकारिक वेबसाइटJamabandi.nic.in
देखेंहरियाणा भुलेख ऑनलाइन देखें
Bhulekh Haryana Portal Overview 2024

हरियाणा अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी देखें

इस पोर्टल से आम लोगों को डिजिटल युग में बहुत लाभ हो रहा है। हम लोग भी तकनीक का सही उपयोग कर सकते हैं। हरियाणा सरकार भी इसी दौड़ में अपनी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाया है। जो लोगों को सीधे लाभ देता है। आज हरियाणा के किसानों को पहले सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने के बाद भी वह काम नहीं मिलता।

लेकिन बिना पैसे खर्च किए, वह अपने घर बैठे ही खाता खसरा खतौनी और भूमि रिकॉर्ड से जुड़े अन्य कार्यों को कुछ मिनटों में पूरा कर सकता है। यह पोर्टल किसानों और राज्य के अन्य लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे लोग अपने बैनामा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा लैंड रिकॉर्ड पोर्टल के उदेश्य / लाभ (Benefit Of Haryana Land Record Portal)

हरियाणा राज्य सरकार का भूलेख पोर्टल बनाने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को घर बैठे भूलेखों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। हरियाणा भी इसका लाभ उठाता है। राज्यवासी पहले जिस काम को करने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था। अब वह घर में बैठे-बैठे उसी काम को कुछ मिनटों में कर सकता है। पोर्टल से मिलने वाले फायदे निम्नलिखित हैं –

  • ऑनलाइन भूलेख जानकारी बिना समय या धन खर्च किए आसानी से प्राप्त की जा सकती है। जब पोर्टल ऑनलाइन नहीं था, तो किसानों को खसरा खतौनी निकालने में बहुत मुश्किल होती थी। लेकिन भूलेख पोर्टल ने किसानों की मुश्किलों को कम कर दिया है।
  • अब राज्य के किसी भी स्थान से खाता जानकारी आसानी से मिल सकती है। फिर चाहे वह हरयाणा भूलेख की डिटेल्स देखना चाहे, चाहे भिवानी, पलवल, फरीदाबाद या गुडगाँव, राज्य के हर स्थान की भूमि जानकारी आसानी से मिल सकती है। यहाँ के लोग इसका सीधा लाभ उठाते हैं।
  • लोगों को वेबजह तहसीलों का दौरा नहीं करना पड़ता, जो उनका समय बचाता है। वह अपना काम बिना कहीं गए कर रहे हैं।
  • ऑनलाइन पोर्टल ने काम को काफी पारदर्शी बनाया है। क्योंकि राज्यवासियों और सरकार के बीच बिचोलियो की भूमिका अब नहीं है किसान या राज्य का कोई भी नागरिक वेबसाइट पर जाकर दस्तावेज डाउनलोड कर सकता है।
  • आम आदमी ऑनलाइन भुगतान पोर्टल से भी पैसे बचाते हैं।
  • हमारे देश के किसानों को अक्सर कृषि ऋण चाहिए। इसके लिए उन्हें खसरा खतौनी आदि देना होगा। उन्हें तहसील से निकालकर खसरा या खतौनी देना था। लेकिन अब उन्हें तहसील जाना नहीं होगा। किसान भूलेख पोर्टल से खतौनी निकालकर ऋण ले सकते हैं।

 ऐसे जिलों की सूची जिनका लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध है

Ambala (अम्बाला)Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
Charkhi Dadri (दादरी)Nuh (नूहं)
Fatehabad (फतेहाबाद)Jhajjar (झज्जर)
Rohtak (रोहतक)Gurugram (गुरुग्राम)
Bhiwani (भिवानी)Rewari (रेवाड़ी)
Faridabad (फरीदाबाद)Palwal (पलवल)
Mahendragarh (महेंद्रगढ़)Karnal (करनाल)
Yamunanagar (यमुनानगर)Hisar (हिसार)
Kaithal (कैथल)Panipat (पानीपत)
Sonipat (सोनीपत)Jind (जींद)
Sirsa (सिरसा)Panchkula (पंचकुला)

Read Also: Bhu Naksha Odisha Map Check Plot Details | Bhu Abhilekh Bihar Portal | Mahabhumi Check Property Card

भू रिकॉर्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

हरियाणा सरकार का पोर्टल कई दस्तावेज रजिस्टर प्रदान करता है। भूलेख हरियाणा जमीन रिकॉर्ड से संबंधित एक बहुउदेश्यीय पोर्टल है, जो हरियाणा सरकार को जमीन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। नीचे भूलेख हरियाणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाकर डाउनलोड किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची है।

हमारे देश पर सदियों से अलग-अलग लोगों ने शासन किया है। जिनमें मुग़ल और अंग्रेज सबसे प्रसिद्ध हैं। मुगलों ने भारत पर बहुत समय तक शासन किया। यही कारण है कि भू-रिकॉर्ड से संबंधित शब्दावली आज भी प्रयुक्त होती है। अन्य राज्यों की तरह हरियाणा में भी ये शब्दावली आम हैं। ये bhulekh haryana पोर्टल पर प्रकाशित दस्तावेजों में देखे जा सकते हैं।

 जमाबंदी क्या है?

जमाबंदी रिकॉर्ड का एक हिस्सा है। जमाबंदी में जमीन अधिकारों का स्वामित्व और अप टू डेट जमीन अधिकारों की जानकारी शामिल हैं।

म्यूटेशन रजिस्टर क्या है?

संविधान में जमीन राज्य सूची में शामिल है। भूमि या जमीन से संबंधित राज्य सरकार के पास उपलब्ध समझौता रिकॉर्ड है, जो किसी भी जमीन का मालिकाना हक़ बताता है। म्यूटेशन रजिस्टर में सभी प्रकार की जमीन (जैसे खेवट, जमाबंदी आदि) की जानकारी होती है।

खसरा गिरदावरी क्या है ?

खसरा गिरदावरी किसी भी जमीन पर बोई गई फसल का रजिस्टर है। पटवारी हर बारह वर्ष में इस पुस्तक को अपडेट करता है। नवीन रजिस्टर बनाया जाता है, पुराना रजिस्टर हटाया जाता है। पटवारी इस रजिस्टर को संभालता है। गिरदावरी मुख्यतः दो प्रकार की होती है: रबी सीजन के लिए रबी गिरदावरी और खरीफ सीजन के लिए खरीफ गिरदावरी। प्रत्येक सीजन के लिए पटवारी निरीक्षण करके जमीन से संबंधित जानकारी (जैसे फसल, मिटटी का वर्गीकरण आदि) रजिस्टर में दर्ज की जाती है।

शजरा नस्ब क्या है ?

शजरा नस्ब भू रिकॉर्ड टर्म भी है। इसमें स्वामित्व के उत्तराधारों के अधिकारों में समय-समय पर बदलाव आदि की जानकारी दी जाती है।

इसके अलावा, भारत भर में भू रिकॉर्ड से जुड़े कुछ टर्म्स हैं। जैसे, मुक्तखीब असमिविर, रोजनामचा, लाथा, लाल किताब, करंट प्राइस रजिस्टर, शाजरा किश्तवाड़, रेनफॉल और मुक्तखीब असमिविर, इनमें से अधिकांश का टर्म उर्दू से लिया गया है।

Read Also: 7/12 8A Nakal Download Gujarat | Check online Lucknow Khatauni | Find Records of Jamabandi Patta Assam

हरियाणा भूलेख पोर्टल पर जमाबंदी नकल, अपना खाता ऑनलाइन कैसे चेक करें?

नीचे हम आपको भूलेख हरियाणा पोर्टल पर ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। यहां बताए गए हर कदम को देखने के बाद, आप भूलेख हरियाणा पोर्टल से सभी जानकारी आसानी से निकाल सकेंगे।

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाना।

आपको पहले हरियाणा जमाबंदी नक़ल की आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाना होगा। आप आधिकारिक वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे। अब आपको यहां कहीं सभी विकल्प दिखाई देंगे।

Haryana Bhulekh : Aadhikarik website Par Jana

स्टेप 2: जमाबंदी नक़ल ऑप्शन को चुनना।

होम पेज पर दिए गए जमाबंदी विकल्प के पास करसर ले जाना है। अब आप जमाबंदी नक़ल का विकल्प वहां देखेंगे। (नीचे चित्र में उदारहण दिखाया गया है.) आपको jamabandi nakal ऑप्टिन पर क्लिक करना है। आप जमाबंदी नक़ल पर क्लिक करके एक नए पेज पर जाएंगे। यहाँ नक़ल निकालने के लिए कई स्थान हैं। जैसे, ऑनर के नाम से, खेवट से, खसरा सर्वे से, बदलाव से आदि।

Jamabandi Nakal Aapshan Ko Chunana

स्टेप 3: जिला, तहसील, गांव जमाबंदी वर्ष का विवरण भरना।

जिले का चयन – नक़ल विवरण (ऑनर का नाम, खेवट, खसरा सर्वे या mutation) भरने का विकल्प चुनने के बाद, आपको नीचे दिए गए जिले का विकल्प चुनना होगा। डिस्ट्रिक विकल्प पर क्लिक करने पर हरियाणा के सभी जिलों की सूची नीचे की तरफ दिखाई देगी। आपको यहाँ से अपने जिले का चुनाव करना है।

तहसील / सब तहसील का चयन: अब अपने जिले का चयन करने के बाद आपको दूसरा विकल्प मिलेगा, जो आपके जिले की सभी तहसील या सभी तहसील की सूची दिखाता है। अब आप अपनी तहसील चुनना होगा।

जमाबंदी वर्ष का चयन : अब जिला और तहसील चुनने के बाद जमाबंदी वर्ष चुनना है। जमाबंदी विकल्प के दायिनी कोने पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपको एक जमाबंदी वर्ष की सूची मिलेगी। आपको किसी भी जमाबंदी का जमीन रिकॉर्ड देखने के लिए उस पर क्लिक करें।

Select Malik विकल्प को चुनना : जमाबंदी वर्ष चुनने के बाद आपको अध्यक्ष चुनना होगा। आपको चुनना है कि आपकी जमीन किसके पास है, चाहे वह केंद्र सरकार, राज्य सरकार, प्रांतीय सरकार या ग्राम पंचायत हो।

मालिक के नाम पर क्लिक करने पर आप पूरी जानकारी देखेंगे। अब कॉपी बटन दबाना होगा। आप अब कॉपी बटन दबाकर अपने ई-पुस्तक डाउनलोड कर सकते हैं। अब आप इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

Jilaa, Tahasiil, Gaanv V Jamabandii Varsh Ka Vivaraṇ Bharana.

 हरियाणा जमाबंदी पोर्टल पर खतौनी हिस्सा नंबर ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

Haryana Jamabandi Nakal Portal आज हमारे पास है, इसके माध्यम से हरियाणा के सभी नागरिकों को जमाबंदी नकल, खसरा, खतौनी और खाता से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, सभी लाभार्थी खेत, खतौनी और हिंसा के नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. हरियाणा जमाबंदी जमीन पोर्टल पर खतौनी और भाग नंबर डाउनलोड करने के लिए पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।
  2. होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से किसी एक में आपको प्रश्न विकल्प को चुनना होगा। query option पर क्लिक करने पर आपको एक सूची मिलेगी। इस सूची में से आपको मालिक विवरण विकल्प पर क्लिक करना होगा। आप क्लिक करते ही अगले पेज पर जाएंगे।
  3. आप अब एक नए पेज पर हैं। यहां आपको गांव, तहसील और जिला चुनना होगा। नीचे चित्र में कुछ अतिरिक्त विकल्प देखेंगे। जैसे, मालिक की जानकारी, काश्तक की जानकारी, मुकाबला की जानकारी, कुल जमीन, सिंचाई की जानकारी, मजुरा की जमीन की जानकारी, गीर मजुरा की जानकारी, जमीन की जानकारी, खेत या घाटी की जानकारी आदि विकल्प मिलेंगे। आप किसी भी विवरण को जानते हैं।
  4. आप यहां पर खतौनी निकलने के लिए Khewat/Khatoni विकल्प को चुने। तुम विकल्प सुनते ही अगले पेज पर जाओगे। अगले पेज पर आपको खतौनी या खेवट में से एक चुनना होगा। तब खतौनी संख्या का विकल्प चुनकर सबमिट बटन दबा दें।
  5. अब आपको खतौनी संख्या, खसरा संख्या, प्रकार की सिंचाई और क्षेत्र का विवरण मिलेगा।

इस तरह आप हरियाणा भू रिकॉर्ड पोर्टल से अधिक दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बस ऊपर बताए गए कदमों को फॉलो करना होगा। आप सभी जानकारी आसानी से देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

Khatauni aur Hissa number online Kaise Download Karen

Read Also: Bhulekh Dehradun Check Online | Bhulekh HP Khasra Khatauni kese Check Kare | Delhi Bhulekh Khasra Khatauni Kaise Nikale

हरियाणा भूलेख पोर्टल पर Deed Registration के लिए Appointment कैसे लें ?

जमाबंदी हरियाणा में डीड अपॉइंटमेंट उपलब्धता को ऑनलाइन जांचने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें।

  • पहले हरियाणा जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको संपत्ति पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको HARIS Public Data Entry क्या ऑप्शन चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आप पूछी गई जानकारी भरकर लॉगइन करना होगा।
  • अब आप डीड रजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।
Deed Registration Ke Liye Appointment Kaise Le

सारांश 

हरियाणा भूलेख जमाबंदी की नकल ऑनलाइन चेक और डाउनलोड करने के लिए jamabandi.nic.in वेबसाइट को ओपन कीजिये। इसके बाद मेनू पर जाकर जमाबंदी नकल का विकल्प चुनें। इसके बाद अपने राज्य, तहसील और गांव का नाम चुनें। अब सूची में भू-मालिक का नाम चुनें। जमाबंदी नकल इसके बाद खुल जाएगा। यहाँ हरियाणा भूलेख डाउनलोड या चेक कर सकते हैं।

StateWise Bhulekh Records